Sunday, December 2, 2012

कैसे पाएं कब्ज से हमेशा के लिये छुटकारा


कब् की समस्या बच्चों और बडों में आम है। शरीर में पानी की कमी, डाइट में पोषण की कमी, व्यायाम ना करना और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हर इंसान कब् से पीडित हो चुका है। आप कब् की समस्या को ठीक कर सकते हैं यदि आप खूब पानी पिये और अपनी लाइफस्टाइल में सुधार लाएं तो। यहां पर कुछ उपाय दिये हुए हैं जिससे आप अपना पेट ठीक रख सकते हैं और कब् की समस्या से हमेशा के लिये छुटकारा पा सकते हैं।

इस प्रकार सही रखिये अपना पेट:

1. रेशेदार आहार खाएं: बींस, पत्ता गोभी, ब्रॉक्ली, टमाटर, गाजर, पत्तेदार सब्जियां, प्याज आदि खाइये। रेशायुक् आहार आराम से हजम भी जो जाता है और कब् की समस्या को भी मिटा देता है। फ्रूट्स में आपको केला, पपीता, खरबूज, नींबू, आम, सेब और मुसम्मी आदि खानी चाहिये।

2. कम मिठाई खाइये: मिठाई में चीनी की मात्रा अधिक होती है जिससे वह ठीक प्रकार से शरीर में घुलती नहीं है और हजम नहीं होती। यदि आपको कब् से छुटकारा पाना है तो आपको मिठाई का सेवन कम करना होगा।

3. खूब सारा पेय पीजिये: शरीर में तरल पदार्थ की कमी की वजह से भी कब् हो जाता है। शरीर में रेशा तभी घुलेगा जब आप पानी पियेगे। पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है।

4. सुबह पीजिये गरम पानी और नींबू: कई लोग सुबह उठते ही खूब सारा पानी पीते हैं जिससे उनका पेट सही रहे, लेकिन अगर आप गरम नींबू पानी पियेंगे तो आपका पाचन सही रहेगा और कब् की शिकायत नहीं होगी।

5. वसायुक् आहार ना खाएं: क्या आपको पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज या फिर रोल् बहुत पसंद हैं? तो फिर यह फैटी फूड आपका पेट कभी भी सही नहीं रख सकते। इनमें बिल्कुल भी फाइबर नहीं होता इसलिये अच्छा होगा कि आप साबुत अनाज खाएं जो जल्दी हजम हो जाता है।


* * *
यदि आपके पास कोई  जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते  हैं
तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है tejprakash1234@gmail.com
पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!
इस ब्लाग के किसी भी पोस्ट में अगर किसी को कॅापीराइट आपत्ति है तो सूचित करे पोस्ट हटा लिया जायेगा 

1 comment:

  1. I have been browsing online greater than three hours nowadays, but I never discovered any attention-grabbing article like yours.
    It's beautiful worth enough for me. Personally, if all webmasters and bloggers made just right content as you probably did, the net shall be a lot more useful than ever before.

    Here is my website ... streaming webcams

    ReplyDelete

Please give some comment it is very Important for us

Related Post

New Post

Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks